इस साल कारों में दिखने लगेंगे ये खास फीचर्स

क्षितिज राज, नोएडा. टेक्नोलॉजी नए साल में कारों को भी बदल रही है। इस साल ये फीचर्स तेजी से फैलने वाले हैं।

वायरलेस एपल कारप्ले :फोन को यूएसबी पोर्ट की मदद से कार को इंफोटेनमेंट सिस्टम से जोड़ना होता था। अब यह वायरलेस कनेक्ट होगा। बीएमडब्लू, मिनी और ऑडी ने वायरलेस एपल कारप्ले देना शुरू भी कर दिया है।

एक्जि़ट वॉर्निंग सिस्टम :ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग की तरह काम करता है। समानांतर पार्किंग स्पॉट पर जब गाड़ी खड़ी होती है तो पीछे से आने वाली साइकिल और दूसरी गाड़ियों से एक्जिट वॉर्निंग सिस्टम अलर्ट करता है। इसका उद्देश्य पीछे बैठे व्यक्ति को अचानक दरवाजा खोलने पर होने वाली घटनाओं से बचाना है। फिलहाल इसका उपयोग हुंडे और ऑडी ने शुरू किया है।

बैक सीट रिमाइंडर्स :बैक सीट रीमाइंडर सिस्टम तब काम करता है जब आप ट्रिप शुरू करने से पहले पिछला दरवाजा खोलकर बंद करते हैं। ट्रिप पूरी होने पर यह याद दिलाता है कि पीछे कुछ छूट रहा है।

वायरलेस फोन चार्जिंग :इस स्मार्टफोन फीचर ने कार मेकर्स को गाड़ी में वायरलेस चार्जिंग पैड्स लगाने पर मजबूर कर दिया है। इन पैड्स से हर तरह के फोन चार्ज हो सकते हैं।

रिमोट स्मार्ट पार्किंग असिस्ट :आपकी कार के ड्रायवर साइड दरवाजे के पास गाड़ी खड़ी है तो इस असिस्टेंट को आदेश दीजिए, यह ऑटोनॉमसली आपकी गाड़ी को आगे-पीछे करके पार्किंग स्लॉट से बाहर निकाल देगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These special features will be seen in cars this year


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Qmd8Rj
Previous
Next Post »