खराब मौसम की मोबाइल पर तुरंत मिलेगी चेतावनी, 100 पर्यटन स्थलों के अपडेट आएंगे

मृत्युंजय महापात्रा महानिदेशक, मौसम विभाग. देश के 2000 ब्लॉक में इस साल से ब्लॉक स्तर का सटीक मौसम पूर्वानुमान मिलने लगेगा। हर रोज पांच दिन का पूर्वानुमान और फसल एडवाइजरी सीधे मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलेगी। इसका सीधा फायदा 5 करोड़ किसानों को मिलेगा। 2022 तक देश के सभी 6612 ब्लॉक में यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा शहरों में अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग पूर्वानुमान की सुविधा भी इसी साल शुरू हो रही है। जैसे दिल्ली में सात स्थानों का पूर्वानुमान मिलेगा। पहले चरण में सभी राज्यों की राजधानी समेत 100 स्थान चुने गए हैं। यहां अगले 3 घंटे का मौसम अनुमान बताया जाएगा। इसके अलावा किसी क्षेत्र में मौसम बिगड़ने पर उस क्षेत्र के सभी मोबाइल ग्राहकों को चेतावनी एसएमएस पर मिलेगी।

एयरपोर्ट पर हर 30 मिनट में कोहरे का पूर्वानुमान

  • सर्दी के मौसम में सभी एयरपोर्ट के लिए हर आधे घंटे में कोहरे का पूर्वानुमान मिलने लगेगा। कोहरे की हर 15 मिनट में जानकारी मिलेगी। मुंबई में अर्बन फ्लड वार्निंग सिस्टम शुरू होगा।
  • मौसम विभाग सोशल मीडिया पर पूर्वानुमान और चेतावनी जारी करने के साथ वेबसाइट लॉन्च करेगा। इसके अलावा देश के 100 पर्यटन स्थलों के मौसम का रियल टाइम अपडेट मिलेगा।

ग्लोबल वॉर्निंग/2020 सबसे गर्म होगा, गर्मी-लू के दिन भी बढ़ेंगे

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी की स्टडी के मुताबिक देश में साल 2020 में लू चलने और गर्मी के महीनों की समय सीमा बढ़ने वाली है। दक्षिण भारत के तटीय क्षेत्र भी बड़े पैमाने पर प्रभावित होने वाले हैं, जहां अब तक हीट वेव का इतना प्रभाव नहीं था। ऐसा अल नीनो से अलग एक वेदर सिस्टम 'अल निनो मोडोकी' के विकसित होने से हुआ है। वहीं नासा के अनुमान के अनुसार, 2020 अब तक का सबसे गर्म साल होगा। वैश्विक तापमान औसत से 1.1 डिग्री सेल्सियस अधिक हो सकता है। 2018 में वैश्विक तापमान 1951 से 1980 के औसत तापमान से 0.83 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था, जो 1880 के बाद से अब तक का चौथा सबसे गर्म साल रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
bad weather get an alert on mobile


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2QEPpep
Previous
Next Post »